बालों के लिए बनाइये केमिकल फ्री प्रोटीन हेयर मास्क

बालों के लिए बनाइये केमिकल फ्री प्रोटीन हेयर मास्क

 


दोस्तों बाल हमारी पूरी पर्सनैलिटी में निखार लाते हैं। आपका चेहरा सिर्फ तभी खूबसूरत दिखता है जब आपके बाल खूबसूरत दिखते हैं। बालों की खूबसूरती के लिए आजकल की महिलाएं क्या क्या कुछ जतन नहीं करती। कलर बालों से लेकर स्मूथनिंग और रिबॉन्डिंग तक महंगे महंगे ट्रीटमेंट बालों पर कराती रहती हैं, ताकि उनके बाल चमकदार, लचीले और खूबसूरत दिखें। बालों पर इन सभी ट्रीटमेंट का असर 6 महीनों से लेकर काम से काम 1 साल तक दिखता है। जब इन ट्रीटमेंट का असर खत्म हो जाता है तो बाल बहुत खराब  कंडीशन में आ जाते हैं।

 

बाल रूखे, बेजान और उलझे हुए दिखने लगते हैं। बालों की ये दशा बालों पर कई तरह के असरदार कैमिकल्स के इस्तेमाल से होती है। आपके बालों में लगाएं गए कलर में मौजूद कैमिकल्स आपके बालों को डैमेज कर देते हैं। बालों में खास प्रोटीन खत्म हो जाता हैं जो बालों को कमजोर बना देता है।

वैसे तो सैलून में बालों के लिए कई तरह के प्रोटीन ट्रीटमेंट उपलब्ध हो जाते  हैं, लेकिन यह बहुत महंगे होते हैं।

 

आज हम आपको घर पर ही आपके बालों के लिए प्रोटीन हेयर मास्क बनाने की पूरी विधि बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों में दोबारा से जान डाल सकती है। ये मास्क अल्सी के बीजों से तैयार किया जाएगा और अलसी के बीजों में कई पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों के लिए फायदेमंद हैं। अलसी के बीजों में ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन ये सभी भरपूर से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बालों को बेस्ट प्रोटीन देते है । इस मास्क को घर में बनाना और इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। तो आइए जानते हैं इस प्रोटीन मास्क को बनाने की पूरी विधि।

  

प्रोटीन हेयर मास्क बनाने के लिए सामग्री -

 

पीसी हुई अलसी- 2 चम्मच

नारियल का तेल 2 चम्मच

फुल क्रीम मिल्क- 1 कप

अंडे का पीला भाग- 1 चम्मच

मेयोनीज- 3 चम्मच

 

प्रोटीन पैक बनाने की पूरी विधि -

 

दोस्तों सबसे पहले अलसी को पकाकर उसके जैल को अलग कर लें फिर एक कटोरी में अंडे का पीला भाग लें और उसमें अलसी वाले जेल के साथ बाकी चीजों को मिला दें और आपका प्रोटीन हेयर पैक बिलुक तैयार है। आप इसे बालों पर लगाएं और आधा या 1 घंटे बाद अपने बालों धो लें।

 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ