हाइपरटेंशन के मरीज़ अपनी डाइट में इन चीजों को जरुर करें शामिल

हाइपरटेंशन के मरीज़ अपनी डाइट में इन चीजों को जरुर करें शामिल


दोस्तों इस बदलते लाइफस्टाइल और बढ़ते तनाव, खान-पान की बदलती आदतों ने आजकल कम उम्र में ही ब्लड प्रेशर की बीमारी ज्यादातर लोगो को शिकार बना दिया है। दोस्तों ये हाइपरटेंशन आपके खान-पान की गड़बड़ी से बनने वाली बीमारी है, अगर इसे सही वक्त पर कंट्रोल नहीं किया तो ये कई बड़ी परेशानियों का कारण बन सकती है। हाई ब्लड प्रेशर आपकी बॉडी के सिस्टम को बहुत ज्यादा प्रभावित कर सकता है। दोस्तों इसका असर आंखों की रोशनी कम कर सकता है, गुर्दे में ख़राबी कर सकता है और स्ट्रोक या दिल की धड़कन रुक जाने जैसी कई तरह की समस्याएं भी पैदा कर सकता है। दोस्तों बढ़ते बीपी को कंट्रोल में करने के लिए आपको हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है तो हम आइए जानते हैं कि हाइपरटेंशन के जो मरीज है वो अपनी डाइट में कौन कौनसी चीजों को शामिल करें जिससे उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहे।

साबुत अनाज -

दोस्तों साबुत अनाज में पौटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है जो की ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है। दोस्तों दिन में कम से कम दो से तीन बार आपको साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए जिससे की आपका  ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। इस साबुत दानों में चावल और ओट्स के साथ साथ साबुत अनाज, गेहूं के टुकड़े और साबुत गेहूं वाले ब्रेड में भी फ़ैट की मात्रा बहुत कम होती है। ये सारे अनाज फाइबर से  तरह से भरपूर होते है साथ ही ये आपकी अच्छी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आप इन सभी को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपका बीपी नॉर्मल ही रहेगा।

सब्जियों -

बीपी को कंट्रोल करने के लिए कद्दू, रतालू और चुकंदर को अपनी डाइट में आप शामिल कर सकते है। टमाटर, गाजर और ब्रॉकोली, पालक, पत्ता गोभी और शलजम जैसी सब्ज़ियों को आप अपनी डाइट में शामिल जरूर करें। इसके इस्तेमाल से हमेशा आपका बीपी कंट्रोल में रहेगा। और वहीं सलाद में सिरका की कुछ बूंदें मिलाने से उसका सिर्फ़ स्वाद बढ़ता है बल्कि इससे कोलेस्ट्रॉल भी काम होता है।

फल -

दोस्तों आप नाश्ते में सेब, नाशपाती का भी सेवन करें। सेब फैट की मात्रा  बहुत कम करता हैऔर बीपी को भी कंट्रोल रखता है। इस फलों के सेवन से डायस्टोलिक और सिस्टोलिक बल्ड प्रेशर अच्छी  तरह कंट्रोल में रहता है। अनार के बीज, किशमिश, ख़ुबानी और बेरी में बहुत ही ज़्यादा पोषक तत्व होते हैं इसलिए इनका सेवन आप करें।

वाइट मीट -

दोस्तों वाइट मीट में प्रोटीन, विटामिन B, आयरन और ज़िंक की बहुत ही अच्छी मात्रा पाई जाती है। सैल्मन जैसी फ़ैटी मछलियों में ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड बहुत पाया जाता  है, और उससे आपके ब्लड प्रेशर में भी सुधार होता है। दोस्तोंआप बिना चर्बी वाले मांस का इस्तेमाल भी कर सकते है। इनमें वसा कम होती है और विटामिन, मिनरल और ओमेगा-3 अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे BP में कमी लाने और ख़ून के थक्के बनने से बचाव मिलता है।

बीज और फली -

दोस्तों ये मैग्नीशियम से भरपूर बादाम, काजू, कद्दू और सूरजमुखी के बीजों जैसी चीज़ें आपके बीपी को कंट्रोल करने में आपकी बहुत मदद करती है। और फ़ाइबर से भरपूर अलसी में ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो की शरीर की सूजन को कम करने में काफी मददगार है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ