विटामिन-डी की कमी को कैसे करें दूर अपनी डाइट में लें ये चीजें

 

विटामिन-डी की कमी को करें दूर अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

विटामिन-डी की कमी को कैसे करें दूर अपनी डाइट में लें ये चीजें

 

दोस्तों आज के समय में खराब दिनचर्या और गलत खानपान और तनाव की वजह से कई तरह की बीमारियां हमारे शरीर में जन्म लेती हैं। और साथ ही शरीर में मिनरल्स और विटामिन की कमी होने लग जाती हैं। जिनसे मैटाबोलिक सिंड्रोम, ब्रेस्ट कैंसर, अवसाद, और डिमेंशिया जैसे कई बीमारी होती हैं और साथ ही इससे हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं। दोस्तों इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए विटामिन-सी और डी का ज्यादा से ज्यादा सेवन आपको करना चाहिए। विटामिन-डी का मुख्य स्त्रोत है धूप है। अगर आप इस विटामिन-डी की कमी से होने वाली बीमारियां से परेशान हैं और अगर इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन चीज़ों को शामिल करें-

 

अंडे -

दोस्तों अंडा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। और इसके पीले भाग में विटामिन-डी पाया जाता है। अगर आप डॉक्टर्स को बताते है तो वो हमेशा विटामिन-डी की कमी को दूर करने के लिए अंडे की जर्दी खाने की  ही सलाह देते हैं।

  

मछली -

दोस्तों मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है और इसके अलावा मछली में विटामिन-डी भी पाया जाता है। इसके लिए सीफूड्स का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। इनके सेवन से विटामिन-डी की कमी को दूर किया जा सकता है।

 

गाजर -

दोस्तों गाजर आंखों के लिए एक वरदान के समान है। इसके लिए रोजाना आपको गाजर का सेवन करना चाहिए। खासकर के सर्दियों के दिनों में गाजर का हलवे का भी सेवन करना चाहिए और गाजर विटामिन-डी का मुख्य स्त्रोत भी है। ऐसे में विटामिन-डी की कमी को गाजर अच्छे से दूर कर सकती है।

 

धूप -

दोस्तों इन सबके अलावा विटामिन-डी की कमी को दूर करने के लिए आप धूप भी सेंक सकते हैं। हालांकि, धूप सेंकने का भी एक समय निर्धारित है। धूप सेंकने के लिए गर्मी में 10 बजे से तक धूप सेंक सकते हैं। और सर्दी के दिनों में 10 बजे से दिन के 3 बजे तक आप धूप सेंक सकते हैं।

 

तो दोस्तों इस सब तरीकों से आप अपने शरीर में धुप की कमी को पूरा कर सकते है और होने  वाली बीमारियों से छुटकारा पा सकते है l


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ