जानिए ठंड में होने वाले टॉन्सिल के लक्षण और घरेलू उपचार

जानिए ठंड में होने वाले टॉन्सिल के लक्षण और घरेलू उपचार

 


सर्दी का मौसम ज्यादातर लोगों को बहुत पसंद आता है, लेकिन इस मौसम में कुछ बीमारियां लोगों को बहुत ज्यादा परेशान करती है। सर्द मौसम में खान-पान की गढ़बढ़ी गले में कई बीमारियों को पैदा कर देती है जो कीआपको सर्दी के मौसम में बहुत परेशान करती है। टॉन्सिल सर्दी में गले में होने वाली ऐसी बीमारी है जो बैक्टिरियां और वायरल दोनों के कारण होती है। टॉन्सिल की वजह से गले में सूजन, दर्द, खराश होने लगती है और कुछ भी खाना-पीना बहुत दुशवार हो जाता है। सर्दी में टॉन्सिल कई कारणों से होते है जैसे ठंडी चीजें खाने से,कफ-कोल्ड़ होने पर, आचार खाने से ,खट्टी चीजों को खाने से, फ्लू से, बहुत ज्यादा ठंडा खाने से, इम्यूनिटी कमजोर होने से और ठंड लग जाने के कारण टोंसिल होते है।

 

वैसे तो कई लोग इस बीमारी से बचने के लिए कई तरह की एलोपैथिक दवाईयों का सेवन करते हैं लेकिन कभी-कभी ये दवाएं असरदार साबित नहीं होती तो लोग इसका घरेलू नुस्खों का इलाज करते हैl  तो आइए जानते हैं कि कैसे टॉन्सिल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खें बहुत असरदार साबित होते हैं।

 

जानते है टॉन्सिल क्या है? - 

टॉन्सिल्स शरीर का ऐसा अंग हैं, जो हमारे गले के दोनों तरफ रहता है। यह शरीर के रक्षा-तंत्र में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और बाहरी इन्फेक्शन से हमारे  शरीर की रक्षा करता है। टॉन्सिल का काम हमारे शरीर में जर्म्स से लड़ना होता है, जो मुंह या नाक से हमारे शरीर में घुस जाते हैं।

 

टॉन्सिल के लक्षण - 

गले में तेज दर्द

निगलने में कठिनाई

कान के निचले भाग में दर्द

जबड़ों के निचे के हिस्से में सूजन

गले में खराश

बहुत ज्यादा कमजोरी, थकान और चिड़चिड़ापन

सांस लेने में तकलीफ आदि

 

क्या है टॉन्सिल ठीक करने के उपाय  

नमक के पानी के गरारे - 

टॉन्सिल में गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे और कुल्ला करने से गले में खराश और टॉन्सिलिटिस के कारण होने वाले दर्द से आपको राहत मिलती है। यह गले की सूजन को काफी कम करता है, और संक्रमण का इलाज करने में भी बहुत मददगार रहता है।

  

शहद और गर्म चाय - 

टॉन्सिल में गर्म चाय आपके गले को काफी राहत देती है। शहद में जीवाणुरोधी गुण मौजूद होते है जो संक्रमण का इलाज करने में बहुत असरदार रहते है।

 

अदरक के गर्म पानी से  गरारे - 

गरम गरम पानी में ताजा नींबू का रस और ताजा अदरक पीस कर मिलाएं और इस पानी से हर 30 मिनट में गरारे करें आपको टॉन्सिल से राहत बहुत जल्द मिलेगी।

 

फिटकिरी से इलाज - 

दोस्तों फिटकरी के पाउडर को पानी में उबालकर गरारे करें। यह टॉन्सिल की परेशानी को कम कर आपको आराम पहुंचाती है।

 

तुलसी और शहद - 

दोस्तों एक गिलास दूध में 8 - 12  तुलसी के पत्ते उबाल लें और गुनगुना होने पर एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें जल्द फायदा मिलेगा।

 

बचाव के लिए करें परहेज - 

दही, ठण्डा दूध, ठण्डा पानी, आईसक्रीम, चावल का सेवन बिल्कुल बंद करदें

बासी भोजन, जंकफूड का सेवन बिल्कुल बंद करदें

तला-भुना हुआ एवं अधिक मसालेदार भोजन कभी ना खाये

खाने को फ्रिज में रखने के बाद बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से खाने के पोषक तत्व कम हो जाते हैं और इससे व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत  कमजोर पड़ जाती है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ